Monday, 19 June 2017

आधुनिक युग के टोप इंजीनियरिंग स्ट्रक्चर्स

प्रकृति के अद्भुत चमत्कार हैं, जैसे माउंट एवरेस्ट, विक्टोरिया फॉल्स, अरोड़ा बोरेलिस और द ग्रेट बैरियर रीफ, हैं। लेकिन यहा हम इंसानो द्वारा बनाये गये इंजीनियरिंग स्ट्रक्चर के बारे में जानकारी देगे। हम इंजीनियरों के टोप इंजीनियरी चमत्कार पेश करते हैं, इसे देखकर कोई भी आश्चर्य  में पड़ सकता है, मानव निर्मित चमत्कार जैसे पुलों, सुरंगों, गगनचुंबी इमारतों या रेलवे इंजीनियरिंग हैं, जीवन को आसान बनाने के लिए बनाया गया है ।

आधुनिक युग के टोप इंजीनियरिंग स्ट्रक्चर्स

1. Beijing National Stadium (China)
Beijing National Stadium (China)
विश्व की सबसे बड़ी steel structure है, बीजिंग नेशनल स्टेडियम जिसे बर्ड ऑफ़ नेस्ट भी कहा जाता है, बीजिंग, एक स्टेडियम है जो चीन मे है। यह आश्चर्यजनक स्ट्रक्चर एक ओलंपिक स्टेडियम की तुलना में कला के सार्वजनिक काम की तरह दिखती है। 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालिंपिक में उपयोग के लिए स्विस आर्किटेक्ट जैक्स हर्ज़ोग और पियरे डी मेरोन द्वारा डिज़ाइन किया गया। बीजिंग की डिजाइन में चीनी प्रतीकों और पौराणिक कथाओं को शामिल किया गया है। यह हाल ही में इंजीनियरिंग की दुनिया में सबसे अधिक ऊर्जा कुशल और पर्यावरण अनुकूल स्टेडियमों में से एक है। सर्दियों के दौरान, भूमिगत भूतापीय पाइपों स्टेडियम के अंदरूनी हिस्से को गरम करती है ओर पानी का संग्रह भी करता है।

2. Palm Icelands (Dubai)
Palm Icelands (Dubai)
Palm Icelands दुबई मे है। यह एक कृत्रिम द्वीपसमूह (फारसी गल्फ में तट के किनारे) हैं। sand dredging ships के द्वारा समुद्रतट मे रेत भर कर बनाया जाता है। प्रत्येक द्वीप एक ताड़ के पेड़ के आकार में होगा जो प्रत्येक द्वीप के ऊपर की तरफ के चारों ओर घेरे हुए एक palm tree आकार के चट्टान के साथ होगा। यह परियोजना शेख मोहम्मद द्वारा की गई है, यह सिकुड़ते दुबई तट रेखा के 320 मील की दूरी पर समुद्र तटों को जोड़ देगा। द्वीपों में सैकड़ों लक्जरी होटल, थीम पार्क, उच्च लेवल वाले घर, स्वास्थ्य स्पा, शॉपिंग मॉल और खेल सुविधाएं शामिल होंगी।

3. Millau Viaduct (Millau, France)
Millau Viaduct (Millau, France)   
मिलौ वियाक्ट दुनिया के सबसे प्रभावशाली इंजीनियरिंग स्ट्रक्चरल में से एक है। मिलौ विदुकट एक केबल-रुट रोड-पुल है जो दक्षिणी फ्रांस में मिलौ के निकट तरन नदी की घाटी में फैला है। यह स्ट्रक्चर का आधार ऊपर 343.0 मीटर का के दुनिया का सबसे बड़ा पुल है। यह दुनिया में 12 नंबर पर सबसे बड़ा पुल डेक है, सड़क के डेक और नीचे की जमीन के बीच 270 मीटर है। यह 14 दिसंबर 2004 को पूरा हुआ। इस पुल को 2006 आईएबीएसई आउटस्टैंडिंग स्ट्रक्चर अवार्ड मिला है।

4. The Bailong Elevator (Zhangjiajie, China)
The Bailong Elevator (Zhangjiajie, China)

बैलोंग लिफ्ट दुनिया में सबसे ऊंची और भारी आउटडोर लिफ्ट है। बैलॉन्ग एलेवेटर एक ग्लास लिफ्ट है जो चीन की झांगजियाजिया के वुललिंग्युल में एक विशाल चट्टान के किनारे बनाया गया है, जो कि 1,070 फीट ऊंची है। "Hundred Dragons Elevator," के रूप में भी जानी जाती है, इस लिफ्ट की सवारी करने में दो मिनट लगते हैं, एक राइड में 50 लोग रोजाना कुल 18,000 लोगों को रोजाना ले जा सकते हैं। लिफ्ट का निर्माण अक्टूबर 1 999 में शुरू हुआ और सार्वजनिक उपयोग के लिए 2002 में समाप्त हुआ।

5. Channel Tunnel
Chennal tunnel

यह दुनिया की सबसे लंबी पानी के नीचे की सुरंग है, 32 मील लंबी पानी के नीचे की सुरंग है, यह 1988 में शुरू किया गया था और 1994 में पूरा किया गया। सुरंग का सबसे कम भाग 250 फीट गहरा है जबकि रेल का 23.5 मील पानी के नीचे जलमग्न है। सुरंग के अंदर राइड मे केवल 20 मिनट लगती है, साथ ही ट्रेनें प्रति घंटे 100 मील की गति तक पहुंचती हैं। सुरंग में एक आग लगने के मामले में एक आपातकालीन सुरंग भी बनाया गया था।

6. The Large Hadron Collider (Geneva, Switzerland)
The Large Hadron Collider (Geneva, Switzerland)
दुनिया के सबसे बड़े और उच्चतम particles-energy accelerator ने आधुनिक भौतिकी को बदलने में मदद की है। accelerator 17 मील की दूरी के साथ एक 574 फुट लंबी सुरंग है जो जमीन के अंदर स्थित है यह परियोजना सीईआरएन द्वारा विकसित की गई और 2008 में पूरी हुई। एलएचसी के निर्माण का मुख्य उद्देश्य विज्ञान और ब्रह्मांड के कई बुनियादी सवालों के साथ-साथ हेल्थ इमेजिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी विकास करना था।
Nitesh kumar
Nitesh kumar

Hello Friends! My Self Nitesh Kumar, From India Gujarat. I Am Passionate Blogger. I Am Author Of SolutionSoul Blog. In This Blog I'll Give U Information About New Technology, Various Technical Tricks, Mobile And Computer Tricks, Knowledge And News Etc.

2 comments: