Tuesday, 16 May 2017

The biggest cyber attack WannaCry Ransomware


आपने सायबर अटेक के बारे में तो सुना ही होगा, न्यूज चैनल पर भी सायबर अटेक के बारे में खबरे आती रहती है। हेकर द्वारा सायबर अटेक का प्रयोग किसी सिस्टम मे किया जाता है जैसे कम्प्यूटर सिस्टम को हेक करना। सायबर अटेक करना यह सायबर क्राइम हैं। कई बार अज्ञात हेकर द्वारा सरकारी वेबसाइटों को हेक भी किया गया है।

सायबर क्राइम क्या हैं?
इन्टरनेट की जाल पूरी दुनिया मे फैली हुई है। हर तरह के लोग इन्टरनेट का उपयोग करते हैं। इन्टरनेट पर किसी इन्फर्मेशन या डेटा को हेकर द्वारा चुराना या हानि पहुंचाना यानी सायबर अटेक करना ही सायबर क्राइम हैं। इन्टरनेट की दुनिया मे सबसे लोकप्रिय शब्द हेकींग, आपने यह नाम तो सुना ही होगा। किसी हेकर द्वारा अगर वेबसाइट हेक की जाती है तो वेबसाइट पर हेकर का पुरा कंट्रोल रहता है वे वेबसाइट को नष्ट भी कर सकता है।

फिसिंग इस टेक्निक का इस्तेमाल भी हेकर द्वारा  किया जाता है। फिसिंग यानि मछली पकडना, जैसे फेसबुक पर या किसी ओर वेबसाइट पर लोग इन करने के लिए इमेल और पासवर्ड डालना पडता है। उस वेबसाइट के लोग इन पेज जैसा ही पेज हेकर द्वारा बनाया जाता हैं और विक्टिम को वह फेक पेज की लिंक भेजी जाती है। इस पेज पर लोग इन करने से इमेल और पासवर्ड हेकर के पास चला जाता हैं। हेकर इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

हाल ही में ऐक सायबर अटेक ने दुनिया भर मे कोहराम मचा रखा है, चलिये जानते है इस साइबर अटेक के बारे में।

WannaCry Ransomware को सबसे बडा साइबर अटैक माना जा रहा है। इस वाइरस से 200000 से ज्यादा कंप्यूटर्स प्रभावित हुए है। यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को टारगेट करता है। 12 मई 2017 को, WannaCry ने कई देशो में कंप्यूटर को प्रभावित करना शुरू किया। हालांकि अभी तक पता नही चला कि यह खतरनाक वाइरस किसके द्वारा डेवलप किया गया है।

What is WannaCry Ransomware?
ये ऐक वाइरस है जो phishing पेज की तरह है और इमेल के माध्यम से कोई अनजान व्यक्ति द्वारा भेजा जाता है ओर यह ऐक कम्प्यूटर से दुसरे कम्प्यूटर पर फैलता है। कम्प्यूटर पर ये वाइरस आने पर सभी फाइलें एन्क्रिप्ट हो जाती है। ओर ऊस फाइलों को डिक्रिप्ट करने के लिए 1200$ तक मांगा जाता है। अगर आप ऐसा नही करते तो सभी फाइलों को डिलीट करने की warning देते हैं ओर आप भुगतान करते हैं तो वो पैसे कहा जा रहा है कोन ले रहा है ये अभी तक पता नही चला। मतलब यह  आपके कम्प्यूटर को किडनैप करता है ओर छोडने के लिए पैसे मांगते है।

Read:Alert! Gmail users! is mail ko open na kare.

Wanna Cry Ransomware सायबर अटेक का असर 74 देशो पर हुआ हैं। इसका सबसे ज्यादा असर UK के ऐक अस्पताल मे हुआ है अस्पताल के सभी कम्प्यूटर्स को लोक कर दिया गया। मरीजो की डिटेल्स कम्प्यूटर्स पर लोक होने के कारण उन सभी का इलाज नही हो सका। Russian Central Bank, FedEx, Renault, Telephonica, Germany railways, जैसे बड़ी बड़ी origination पर भी इस साइबर अटेक का असर पडा है।
जब यह वाइरस कम्प्यूटर मे आता है तो कुछ इस प्रकार से मेसेज आता है। उस मेसेज मे बताया जाता है कि आपकी सभी फाइलें लोक है ओर अनलॉक करने के लिए भुगतान करना होगा। भुगतान करने का कुछ 3 दिन का समय देता है। समय पर आप भुगतान नही करते तो फाइलें डिलीट करने की धमकी देते हैं।

यह वाइरस अभी तक कुछ असमर्थित ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP और Windows Server 2003 पर चल रहा है। यह वाइरस विंडोज के ओल्ड वर्जन को टारगेट करता है तो इस वाइरस से बसने के लिए आप अपने कम्प्यूटर सिस्टम को अपडेट करे जो विंडोज ने रिलीज किया है। किसी भी इमेल की पूरी जानकारी के बिना इस तरह के इमेल को ना खोलें। कोई भी ऐसी लिंक ना खोलें जिसके बारे में आप जानते नही है।

अगर आपके कम्प्यूटर सिस्टम मे यह वाइरस आ गया है तो ऐक डिक्रीप कोड है उस कोड से आप अनलॉक कर सकते हैं लेकिन यह कोड काम करेगा इसकी कोई गारंटी नही है।
Wanna Cry Ransomware Cyber Attack Decrypt code : WNcry@2ol7

यह कोड काम ना करें तो आप कम्प्यूटर को फोर्मेट करके डबल फ्रेंच करके विंडोज 10 अपडेट करे लेकिन इसमे सभी फाइलें डिलीट हो जायेगी।
Nitesh kumar
Nitesh kumar

Hello Friends! My Self Nitesh Kumar, From India Gujarat. I Am Passionate Blogger. I Am Author Of SolutionSoul Blog. In This Blog I'll Give U Information About New Technology, Various Technical Tricks, Mobile And Computer Tricks, Knowledge And News Etc.

No comments:

Post a Comment