Monday, 15 May 2017

Facebook profile puri tarah se secure kaise kare?[fully secure]

फेसबुक प्रोफ़ाइल पूरी तरह  secure कैसे करे?
Facebook two-factor authentication kaise enable kare aur fb profile secure kare

हर कोई आज फेसबुक use कर रहा है। फेसबुक पर हम अपनी निजी जानकारी भी शेयर करते हैं. आपकी जानकारी और निजी सामान की प्राइवेसी और सुरक्षा आज के समय में बड़ी चिंता का मामला है। लोग सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर अपना सबसे अधिक समय बिताते हैं। 1 अरब से अधिक फेसबुक user हैं I यहां, हम अपनी तस्वीरों को शेयर करते हैं, गेम्स खेलें, कॉल्स, वीडियो, अन्य लोगों के साथ चैट करते हैं।

लेकिन आपको कभी भी नहीं पता होगा कि जब कोई अनजान व्यक्ति आपकी प्रोफ़ाइल हेक कर सकता है और आपकी फ़ोटो, वीडियो, अन्य व्यक्तिगत जानकारी चोरी कर सकता है और आपके खिलाफ उनका उपयोग कर सकता है। हैकर्स आसानी से आपके फेसबुक प्रोफ़ाइल हैक कर सकते हैं और इसका दुरुपयोग कर सकते हैं। इसलिए, अपने फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित रखने और fully secure करना आवश्यक है।

Read:Fecebook ke deleted message Recover Aur pura data downlaod kaise kare?


फेसबुक प्रोफ़ाइल पूरी तरह  secure कैसे करें ?


फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग
फेसबुक भी अपने उपयोगकर्ताओं की privacy और security के बारे में चिंतित है। इसलिए, आपके प्रोफ़ाइल को पूरी तरह सुरक्षित और अधिक सुरक्षित रखने के लिए इसमें कई सुरक्षा विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं हमें अपने फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स ठीक से adjust  करने की आवश्यकता है।

Step 1: security and login
हम फेसबुक प्रोफ़ाइल को सुरक्षित रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हे उस से शुरुआत करेंगे। इस चरण में security and login सेटिंग्स शामिल हैं जिन्हें आप Adjust कर सकते हैं ताकि कोई अन्य व्यक्ति हमारे फेसबुक अकाउंट का दुरुपयोग ना करें।

Two-factor authentication
यह सबसे महत्वपूर्ण फेसबुक सेटिंग है जिसे आप अपने फेसबुक प्रोफाइल में अपनी गैरहाजिरी में हेकर्स को रोकने के लिए सक्रिय कर सकते हैं। आप two-factor authentication सेट कर सकते हैं जो लॉगिन में अधिक सुरक्षा परत जोड़ता है। यदि आप इस सुविधा को enable करते हैं तो हर बार जब आप एक अलग कंप्यूटर या ब्राउज़र से अपने फेसबुक में लॉग इन करते हैं तो यह आपको अपने registered मोबाइल फोन पर भेजे गए verification कोड को enter करने के लिए कहेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने फेसबुक प्रोफाइल में login कर रहे हों । पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • अपने फेसबुक अकाउंट में पहले login करें।
  • अब फेसबुक की मुख्य विंडो के ऊपरी दाएं कोने में उल्टे त्रिकोण आइकन ( inverted triangle icon ) पर क्लिक करें ।
    Security -and-privacy
  • अब आप बाईं साइडबार पर देखेंगे, कुछ टैब उपलब्ध हैं। उन टैब से, आपको security and login पर क्लिक करना होगा।
    Click - Two-factor-authentication
  • उसके बाद, extra security के लिए, उपयोग two-factor authentication पर क्लिक करें।
  • यह आपको कई विकल्प provide करता है जैसे कि security key, कोड जनरेटर, recovery कोड, text messages आप उनमें से किसी एक का choose कर सकते हैं, क्योंकि वे account में login करने के लिए कोड provide करते हैं लेकिन विभिन्न तरीकों से। यहां, मैं text message का उपयोग कर रहा हूं। फेसबुक एक बार verification कोड को registered मोबाइल नंबर पर भेज देगा। इसलिए, Text message पैनल में उपलब्ध Enable बटन पर क्लिक करें। 
    Enter-Your-security-code
  • फेसबुक वेरिफिकेशन के लिए ऊस मोबाइल नंबर का उपयोग करेगा जिसे आपने अपने प्रोफाइल में जोड़ा है लेकिन आप दूसरे नंबर को भी जोड़ सकते हैं two-factor enable करने के लिए verification करना होगा यह आपको केवल सुरक्षा उद्देश्य के लिए अपना पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहेंगे।
Browser check
fb-Login-history
यह एक और सुरक्षा उपाय है जिसे फेसबुक द्वारा प्रोवाइड किया गया है यह सुविधा आपको उस ब्राउज़र या डिवाइसों की लिस्ट दिखाती है जिन पर आप वर्तमान में लॉग इन हैं। इसलिए, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप अलग-अलग डिवाइसों पर अपने फेसबुक अकाउंट में प्रवेश कर रहे हैं। लेकिन अगर आप किसी भी डिवाइस या ब्राउज़र को नहीं पहचानते हैं, तो तुरंत उस डिवाइस से लॉग आउट कर सकते हैं।

1. इसके लिए, आपको किसी अन्य डिवाइस या विंडो पर जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ब्राउज़र विकल्प security and login टैब में ही उपलब्ध है। उपर आप देख सकते हैं कि आपने कोन कोनसे डिवाइसों पर लॉगिन किया है और उस पर क्लिक करें।

2. यह आपको सक्रिय सत्र के साथ ब्राउज़रों की एक पूरी लिस्ट दिखाएगा और कुछ पिछले लॉग इन भी होगा। बस लिस्ट की जांच करें और अगर आप किसी ऐसे ब्राउज़र या डिवाइस को देखते हैं जिस पर आपने लोगन नही किया है तो बस उस डिवाइस से लॉग आउट करें।
logout-Other-devices
3. यदि आप इस तरह के डिवाइस पाते हैं जिस पर आप ने login नही किया है या आपने किसी के कम्प्यूटर या मोबाइल से लोग किया है पर logout करना भुल गये है तो सामने 3 डोट पर (3 क्षैतिज बिंदु) नेविगेशन कंट्रोल पर क्लिक करें और फिर साइन-आउट विकल्प पर क्लिक करें। आपके खाते को उसी क्षण उस डिवाइस से बाहर किया जाएगा।

इसलिए, यह सब सुरक्षित login के बारे में था और unauthorized लॉगिन को रोकना था।

Read:Alert! Gmail users! is mail ko open na kare.

Nitesh kumar
Nitesh kumar

Hello Friends! My Self Nitesh Kumar, From India Gujarat. I Am Passionate Blogger. I Am Author Of SolutionSoul Blog. In This Blog I'll Give U Information About New Technology, Various Technical Tricks, Mobile And Computer Tricks, Knowledge And News Etc.

No comments:

Post a Comment