Friday, 5 May 2017

Alert! Gmail users! is mail ko open na kare.

Alert! जीमेल उपयोगकर्ता! इस मेल को open ना करे।
Gmail users phishing attack se base

एक नया Google डॉक्स फ़िशिंग घोटाला सामने आया है और यह बहुत तेजी से फैल रहा है !! हालांकि Google इसे रोकने के लिए कार्रवाई कर रहा है, लेकिन इस बीच में: Google डॉक जैसे इस फीसिग पेज से सतर्क रहें। जीमेल users ऑनलाइन कई उन ईमेल को प्राप्त करते है, जो Google डॉक के लिंक की तरह दिखते थे, जो कि उन्हें पता नही होता कि ये मैल phishing घोटाले है। इस तरह का ही एक ईमेल तेजी से फैल रहा है जो अपने खातों को हेक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जब आप इस तरह के Google डॉक जैसे दिखने वाले फीसिग  पेज पर क्लिक करते हैं तो वास्तव में क्या होता है। जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो लॉगिन स्क्रीन आपको एक वास्तविक Google डोमेन पर ले जाती है, लेकिन वह डोमेन आपको Google डॉक्स नामक ऐप की पहुंच प्रदान करने के लिए कहता है जो वास्तविक Google डॉक्स नहीं है। और " ये आपके सभी ईमेल और संपर्क पढ़ता है, और फिर अधिक ईमेल भेजकर self-propagates करता है।

यदि आपने पहले से ही इस तरह के एक लिंक पर क्लिक किया है, तो अपने workplace  के आईटी कर्मचारियों को सूचित करें क्योंकि आपके account का गलत इस्तेमाल हो सकता है। यह उन लोगों को भी सलाह दी गई है जिन लोगो ने इसे क्लिक किया है, ताकि उन्हें Google के my account page पर जाना चाहिए। permission option के लिए जाएं और "Google डॉक" ऐप निकाल दें, जो ऐक phishing पेज की तरह  दिखाई देता है। यह हैक केवल Gmail खातों को हेक नहीं करता है बल्कि कई कॉर्पोरेट और व्यापारिक व्यक्ति हैं जो Google की ईमेल सेवा का भी उपयोग करते हैं।


एंड्रॉइड पर जीमेल के लिए गूगल रोल्स आउट

फ़िशिंग हेक का पता लगाने के लिए एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए गुगल जीमेल आसान तरीका बना रहा है इसमे जिमेल आपको बताता है कि जब कुछ लिंक पर आप क्लिक करते हैं  तो इसमे कोई गडबडी हे या नही।

अगर आप किसी ईमेल में एक संदिग्ध लिंक पर क्लिक करते हैं, तो एक potentially malicious साइट पर redirected किए जाने से पहले Gmail एक चेतावनी संदेश प्रदर्शित करेगा।

कुछ इस तरह "Warning – phishing (web forgery) suspected," जिस साइट पर आप प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं, dentified as a forgery intended to trick you into disclosing financial, personal or other sensitive information."
आपको चेतावनी दी जाती है कि वे संदिग्ध साइट पर "अपने जोखिम पर" जारी रख सकते हैं। यदि आपको लगता है कि Google ने साइट को गलत तरीके से लेबल के रूप में लेबल किया है तो संदेश के निचले भाग में एक लिंक भी है जो आपको रिपोर्ट  करने देता है यह सुविधा अगले कुछ दिनों में सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की जाएगी है।

ऑनलाइन बदमाशों ने कल Google खातों पर फ़िशिंग हमला शुरू करने के बाद इसमे धोखाधड़ी के ईमेल शामिल थे, जिसमें victims को किसी व्यक्ति से पता चला कि Google डॉक्स लिंक क्या था। उस लिंक पर क्लिक करने से उपयोगकर्ताओं को एक Google page पर ले जाया गया, जिन्होंने उनसे Google डॉक्स के रूप में मुखौटा होने वाले ऐप की पहुंच प्रदान करने को कहा। अनुमति देने से कथित तौर पर हमलावर को victim के ईमेल संदेशों और संपर्कों तक पूर्ण पहुंच मिली। गूगल ने कहा कि यह एक घंटे के अंदर, हमले को बंद कर दिया, जिसने जीमेल उपयोगकर्ताओं के "0.1 प्रतिशत से भी कम" को प्रभावित किया।
Nilesh Pandavadra
Nilesh Pandavadra

Hello Friends! My Self Nitesh Kumar, From India Gujarat. I Am Passionate Blogger. I Am Author Of SolutionSoul Blog. In This Blog I'll Give U Information About New Technology, Various Technical Tricks, Mobile And Computer Tricks, Knowledge And News Etc.

No comments:

Post a Comment