Wednesday, 3 May 2017

Command prompt ke 20 usefull commands

कमांड प्रॉम्प्ट से कई काम है जो आप कम समय में कर सकते हैं।यहां कमांड के 20 सबसे उपयोगी कमांड की पूरी list है जो हर विंडोज़ users को जानना चाहिए शायद आप जानते भी होगे।

कमांड प्रॉम्प्ट के 20 usefull कमांड।

1. cipher
permanently ड्राइव  से फ़ाइलों को हटाने के लिए cipher कमांड है यह कमांड specific ड्राइव से फ़ाइलों को निकालता है और trash फ़ाइलों को ओवरराइट करता है इससे ड्राइव पर space खाली हो जाएगा, ताकि आपका कंप्यूटर तेज काम करगा और आपके पास अधिक डेटा save करने के लिए अधिक space मिलेगी।  अगर आप ड्राइव से डेटा को delete करते हैं, तो यह permanently delete नहीं होता और cache या trash फ़ाइलों ड्राइव पर रहती है। इसलिए, सिफर कमांड का उपयोग करके आप एक शॉट से पूरी तरह से डेटा निकाल सकते हैं और आपको ऐसा करने के लिए एक third-party tool को install नहीं करना पडता।

आप कमांड प्रॉम्प्ट, cipher को चलाने के लिए ड्राइव का नाम enter  करें और hit दर्ज करें। उदाहरण के लिए, यदि आप C ड्राइव से डेटा को हटाना चाहते हैं तो कमांड निम्न होगी।

cipher /w:c\

2. recimg
Recimg एक CMD कमांड है जो कस्टम image recovery को बनाने में उपयोग की जाती है। जब भी आप एक new window install करते  हैं, तब आप अपनी खुद की images recover करने के लिए इस कमांड का उपयोग कर सकते हैं। यह सभी manufacturer-installed bloatware को निकाल देगा और अपनी  image recovery में अपने डेस्कटॉप प्रोग्राम को जोड़ देगा। तो, बस टाइप करें।

recimg/ createimage image path, for instance : – recimg/createimage c:\images\image1

3. ASSOC
Windows सिस्टम में, सैकड़ों फाइलें हैं जो एक particular program में खोलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इसमें different एक्सटेंशन शामिल हैं। लेकिन जैसा कि संख्या काफी अधिक है, इसलिए सभी फाइलों को याद रखना बहुत कठिन हो जाता है। लेकिन जैसा कि विंडोज ने कभी भी समस्या का समाधान provide किया है, तो इस मुद्दे पर एक त्वरित समाधान भी है और यही है।

ASSOC कमांड से आप प्रत्येक फ़ाइल प्रकार, उनके extentions, और  program associations. के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

4 .Hide folders from the command prompt
इस कमांड प्रॉम्प्ट से।!आप सीधे फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स छुपा सकते हैं कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके कुछ फाइलों और फ़ोल्डर्स को छुपाने के लिए बस ड्राइव का नाम टाइप करें जहां फ़ोल्डर स्थित है, टाइप करें attrib -h -s -r    और  फ़ाइल या फ़ोल्डर का नाम टाइप करें जिसे आप छिपाना चाहते हैं और हिट करें।

5.perfmon.msc
Perform.msc कमांड आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले best command best में से एक है। यह command आपको अपने विंडोज पीसी के performance के बारे में जानकारी देगा ।performance  के साथ, यह यह भी दिखाएगा कि प्रोग्राम को आपके द्वारा चलाए जाने पर विंडोज का performance कैसे effects करता है। यह विंडोज सिस्टम performance के बारे में enough डेटा provide करता है आपको रन एप्लिकेशन typs perfmon.msc को search करना और hit enter  करना है।

6. ipconfig
यदि आप अपने सिस्टम के IP Address या किसी अन्य तरह की जानकारी को quickly देखना चाहते हैं तो ipconfig command आपके लिए सबसे अच्छा option है। आप अपने सिस्टम के बारे में सारी जानकारी सिर्फ एक शब्द टाइप करके कर सकते हैं  Ipconfig आपके सिस्टम पर हर कनेक्शन के बारे में जानकारी display करेगा। इसलिए, सिस्टम के आईपी पते या DNS सर्वर को पाने के लिए पैनल और अन्य options को control करने के बजाय बस इस शॉर्टकट की सहायता ले ।
आपको रन कमांड शुरू करने की जरूरत है, टाइप करें cmd और हिट एन्टर करें। अब सीएमडी कमांड विंडो पर बस ipconfig टाइप करें और एंटर दबाएं। आपको लैन का विवरण या हमारे पीसी से जुड़े वायरलेस कनेक्शन मिलेगा।

7. ping, tracert
इंटरनेट कनेक्शन समस्याओं को ठीक करने के लिए ping ऐक best कमांड है।यह आपको बता सकता है कि आप एक वेबसाइट से कनेक्ट क्यों नहीं कर पा रहे हैं, ऐसी समस्याएं क्या हैं जो आपको उस विशेष वेबसाइट से जुड़ने से परेशान कर रही हैं।इसलिए, जब भी आप किसी विशेष वेबसाइट को connection error  में समस्या जांचने के लिए इस command का उपयोग कर सकते हैं, तो हम कहते हैं कि google.com, यह वेबसाइट पर पैकेट भेजता है। और जब साइट पैकेट receive करती है तो यह आपको एक प्रतिक्रिया भेजती है इसके अलावा, यह आपको बताए गए पैकेट की संख्या के बारे में बताएगा, साइट द्वारा कितने receive हुए और receive किए जाने वाले पैकेट द्वारा लिया गया समय।
Tracert एक अन्य कमांड है जो आपको वेबसाइट destination तक पहुंचने के लिए पैकेट के बारे में जानकारी provide करता है। यह यह भी दिखाता है कि वेबसाइट से कनेक्ट करने में समस्या कहाँ होती है।
 For example – tracert google.com

8. File compare
यह कमांड उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो लेखन और प्रोग्रामिंग profession में शामिल हैं I file compare कमांड आपको दो अलग-अलग फ़ाइलों के content की compare करने में मदद करती है। यह आपको फ़ाइलों के दो versions के Text के बीच का अंतर बताता है। इस कमांड का उपयोग करने के लिए बस fc, directory path टाइप करें और फिर फाइलों के नाम जिन्हें आप compare करना चाहते हैं। हमेशा एक बार में दो से अधिक फाइलों को compare न करें।

9. Tasklist
Tasklist ऐक CMD कमांड है जो आपको एक महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए सक्षम बनाता है जो उस समय आपके सिस्टम पर चलने वाले सभी programs की list दिखाता  है। लेकिन आप कहेंगे कि आप task manager को खोलकर यह भी प्राप्त कर सकते हैं तो में आपको यह बताता कि Tasklist command आपको task manager से छिपे हुए tasks को भी दिखाता है। यह कमांड  prompt hack सुरक्षा के मामले में महान है।अधिकांश कीलॉगर्स या background में मैलवेयर चलाने  वाले से task manager  छिपा रहता है।

10. Powercfg
यदि आप अपने सिस्टम के pOwer usage को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं तो Powercfg कमांड मदद करेंगा। आपको बस इतना करना होगा। यह कमांड आपको विंडोज द्वारा provide की गई power usage option तक access provide करता है। बस powercfg.cpl टाइप करें और Enter key दबाएं।

11.Taskkill
टास्ककिल एक best कमांड प्रॉम्प्ट कमांड है जो आपको किसी particular task  को मारने में मदद करता है। अच्छी बात यह है कि आप उन tasks को भी मार सकते हैं जो कि task manager से छिपे हैं और जो unresponsive हैं। टास्ककिल्ड कमांड का इस्तेमाल करके Tasks को मारने के लिए आपको टाइप करना होगा Taskkill -im और फिर उस Task का नाम टाइप करें और hit enter करें।

12. Regedit
यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम के hierarchical  डेटाबेस का उपयोग करना चाहते हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी सेटिंग्स और कॉन्फ़िगरेशन और उसमें इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Windows रजिस्ट्री कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में आपको केवल Regedit टाइप करने की आवश्यकता है और hit enter करें।

13. driverquery
यदि आप अपने सिस्टम में installed प्रत्येक ड्राइवर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप driverquery का उपयोग कर सकते हैं उसी के लिए यह कमांड ऐक आसान तरीका है इसके अलावा, आपको किसी भी third-party के application का उपयोग करके ड्राइवरों को चेक नहीं करना होगा क्योंकि यह two steps method के लिए पर्याप्त है।

14. pathping
pathping कमांड advanced version है जो आपको किसी साइट से कनेक्ट होने में होने वाली समस्याओं की जांच और समस्या निवारण provide करता है। अगर आपके सिस्टम से जुड़े कई routers  और आप जिस डिवाइस को चेक करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी सहायक है।

15. md con
इस कमांड की मदद से, आप undeletable फ़ोल्डर्स बना सकते हैं।विंडोज आपको undeletable फ़ोल्डर बनाने की अनुमति देता है जो आप सीधी तरह delete नहीं सकते। इस तरह के फ़ोल्डर बनाने के लिए आपको कमांड प्रॉम्प्ट पर md con के लिए एक कमांड चलाने की ज़रूरत है। इसलिए, ऐसा करने के लिए, बस उस ड्राइव का नाम टाइप करें जहां आप फ़ोल्डर को बनाना चाहते हैं और फिर md con टाइप करें। फ़ोल्डर उसी नाम के साथ ही उसी समय बनाया जाएगा।

16 . Telnet
जब हम remote कंप्यूटर से संपर्क करना चाहते हैं, तो हमें टेलनेट कमांड की आवश्यकता है लेकिन टेलनेट कभी-कभी डिफ़ॉल्ट रूप से इंस्टॉल नहीं होता है और आपको मैन्युअल रूप से इसे इंस्टॉल करना होगा। इसलिए, इसे आपके सर्वर पर install करने के बाद आपको टेलनेट सर्वर से कनेक्ट करना होगा जो टेलनेट कमांड द्वारा किया जा सकता है।

17. netstat - an
यदि आप अपने सिस्टम से जुड़े सभी नेटवर्क के बारे में कुछ details प्राप्त करना चाहते हैं तो नेटस्टैट इस उद्देश्य के लिए सबसे उपयोगी कमांड है। नेटस्टेट आपको कई subcommands provide करता है जिनका इस्तेमाल different purposes के लिए किया जा सकता है। और नेटवर्क के बारे में details पाने के लिए, हम netstat-an कमांड का उपयोग करते हैं इसलिए इस कमांड का उपयोग करने के लिए बस netstate टाइप करें - आपके सिस्टम की कमांड प्रॉम्प्ट विंडो पर और एंटर दबाएं। यह आपको अपने local और  foreign IP addresses के साथ नेटवर्क की पूरी list दिखाएगा।

18. sfc/scannow
यदि आपको अपने विंडोज फाइल सिस्टम के साथ कुछ समस्याएं आ रही हैं तो यह कमांड आपकी मदद करेगा। यह विंडोज फाइल सिस्टम की प्रत्येक फाइल को स्कैन करता है और जांचता है कि क्या कोई विशेष फाइल में कोई समस्या या समस्या है यदि उसे कोई समस्या मिलती है तो यह फ़ाइल automatically repair हो जाती है। इसलिए, इस कमांड का उपयोग करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट विंडो और sfc/scannow  टाइप करें और एंटर दबाएं।

19. appwiz.cpl
अब आपको कंट्रोल पैनल को search करने और सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल या अनइंस्टॉल करने के लिए प्रोग्राम नहीं करना है। जैसा कि appwiz.cpl कमांड आपको जानने की जरूरत है यह command शीघ्रता से प्रोग्राम और फीचर्स विंडो खोलता है। वहां आप किसी विशेष प्रोग्राम को आसानी से install या अनइंस्टॉल कर सकते हैं। कमांड प्रॉम्प्ट में आपको केवल  appwiz.cpl लिखना होगा और फिर एंटर दबाएं। प्रोग्राम और फीचर्स विंडो आपके सामने होगी।

20. lusrmgr.msc
उपयोगकर्ताओं और groups के different properties को खोलने और editing करने के लिए, आप बस lusrmgr.msc की मदद ले सकते हैं। यह कमांड local उपयोगकर्ता और group manager खोलता है और आप अपनी इच्छा के अनुसार properties को edit कर सकते हैं। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में बस lusemgr.msc  टाइप करें और Enter key दबाएं।

Nilesh Pandavadra
Nilesh Pandavadra

Hello Friends! My Self Nitesh Kumar, From India Gujarat. I Am Passionate Blogger. I Am Author Of SolutionSoul Blog. In This Blog I'll Give U Information About New Technology, Various Technical Tricks, Mobile And Computer Tricks, Knowledge And News Etc.

No comments:

Post a Comment