Wednesday, 5 April 2017

सावधान! एक इमेज से आपका व्हाट्सएप और टेलीग्राम अकाउंट हैक हो सकता है।

Apna whatsapp aur telegram ko hack hone se kaise roke

एक इमेज से आपका व्हाट्सएप और टेलीग्राम अकाउंट हैक हो सकता है।

चेक पॉइंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज, एक सुरक्षा फर्म ने बुधवार को कहा कि टेलीग्राम और व्हाट्सएप में सुरक्षा से समझौता किया जा रहा है। इस बग के खतरे में व्हाट्सएप पर लगभग 1.2 अरब सक्रिय उपयोगकर्ताओं को जोखिम है। कथित तौर पर, आपके account तक पहुचने के बाद हैकर व्यक्तिगत जानकारी, चैट, image, वीडियो और सब कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं।



चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज के मुताबिक, 7 मार्च से व्हाट्सएप और टेलीग्राम के लिए पहले से ही बग का पता चला है, दुनिया के अधिकांश स्थानों में हर दो लोगों में से एक व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है, और अगर हैक किया जाता है, तो यह सबसे बड़ा डेटा leak होगा। इन खातों का उपयोग करने वाले लोग अपनी निजी जानकारी जैसे-bank details, पासवर्ड आदि भी share करते है

हैक कैसे काम करता है:
हैक करने के लिए, हैकर को बग या infected image" victim's के व्हाट्सएट खाते में भेजने की जरूरत है। victim's को image डाउनलोड करने के बाद, उसका व्हाट्सएप खाता infected हो जाएगा, और सभी व्यक्तिगत डेटा को हैकर से share किया जाएगा।

एक बार हैक के बाद, हैकर खाते का पूर्ण उपयोग करता है, वह मुख्य उपयोगकर्ता के रूप में कार्य करेगा।तो आपकी ओर से किसी के साथ चैट, image या वीडियो share कर सकता है।


     एन्क्रिप्शन
एन्क्रिप्शन व्हाट्सएप और टेलीग्राम के लिए समस्या बढ़ रही है; एन्क्रिप्शन method के तहत, message converstion और सब कुछ केवल उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स के बीच रखा जाता है, इसलिए इस मामले में, व्हाट्सएप और टेलीग्राम का कोई उपयोग नहीं है। यदि infected image कीसी को भी भेजी जाती है, तो एन्क्रिप्शन के कारण, व्हाट्सएप और टेलीग्राम को इसके बारे में कभी नहीं पता चलेगा।

अपने आप को कैसे हैक होने से बचाने के लिएयहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:
  • 1. किसी unknow number द्वारा share की गई किसी भी फ़ाइल को डाउनलोड न करें।
  • 2. किसी unknow persom से किसी भी व्हाट्सएप text recive करने पर, यह सुनिश्चित करें कि आप उसे जानते हैं
  • 3. व्हाट्सएप या कुछ और पर random Link  क्लिक न करें।
  • 4. कभी भी अपना प्रोफ़ाइल image या status public के साथ share ना करें हमेशा आपकी privecy रखें.
  • 5. व्हाट्सएप पर पासकोड पिन Enable करें; व्हाट्सएप के नए update में एक विकल्प है जो उपयोगकर्ता को एक पासकोड बनाए रखने की अनुमति देता है। यदि उपयोगकर्ता के खाते को किसी अन्य डिवाइस पर सक्रिय किया जाता है, तो उपयोगकर्ता को पासकोड दर्ज करने की आवश्यकता होगी और उसके बाद उपयोगकर्ता अपना खाता एक्सेस कर पाएगा।
  • 6. unknow persons के साथ अपना नंबर share न करें।
Nitesh kumar
Nitesh kumar

Hello Friends! My Self Nitesh Kumar, From India Gujarat. I Am Passionate Blogger. I Am Author Of SolutionSoul Blog. In This Blog I'll Give U Information About New Technology, Various Technical Tricks, Mobile And Computer Tricks, Knowledge And News Etc.

No comments:

Post a Comment